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NCERT Solutions for Class 12 Hindi Chapter 18 - Meri Kalpana Ka Adarsh Samaj

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Last updated date: 17th Apr 2024
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Class 12 Hindi NCERT Solutions for Aroh Chapter 18 Shram Bibhajan Aur Jati Pratha - Meri Kalpana ka Adarsh Samaj

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Class:

NCERT Solutions for Class 12

Subject:

Class 12 Hindi

Subject Part:

Hindi Part 4 - Aroh

Chapter Name:

Chapter 18 - Meri Kalpana Ka Adarsh Samaj

Content-Type:

Text, Videos, Images and PDF Format

Academic Year:

2024-25

Medium:

English and Hindi

Available Materials:

  • Chapter Wise

  • Exercise Wise

Other Materials

  • Important Questions

  • Revision Notes

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Access NCERT Solutions for Class 12 Hindi Chapter 18 - श्रण विभाजन और जाति-प्रथा

प्रश्न 1. जाति प्रथा को श्रण-विभाजन का ही एक रूप न मानने के पीछे आंबेडर के क्या तर्क हैं?

उत्तर: 

जाति प्रथा को श्रण-विभाजन का ही एक रूप न मानने के पीछे आंबेडर के निम्नलिखत तर्क दिए हैं: 

1.हमारे समाज में श्रम-विभाजन व्यक्ति की पसंद पर आधारित नहीं है।

2.मनुष्य के जन्म से पहले ही उसका काम उसकी जाति देखकर निर्धारित कर लिया जाता है।

3.हमारे समाज में मनुष्य की क्षमताओं का कोई महत्व नहीं है।

4.व्यक्ति को अपनी रुचि का काम चुनने या करने की आजादी नहीं है।

5.यदि एक व्यक्ति के पेशे में कुछ दिक्कत आ जाए या उसका काम ठप पड़ जाए तो भी वह अपना पेशा नहीं बदल सकता है। हमारा समाज उसे यह स्वतंत्रता नहीं देता है।

 

प्रश्न 2. जाति प्रथा भारतीय समाज में बेरोजगारी व भूखमरी का भी एक कारण कैसे बनती जा रही है? क्या यह स्थिती आज भी है?

उत्तर: जाति-व्यवस्था के अंतर्गत व्यक्ति के पेशे का चुनाव उसके जन्म से पहले ही उसकी जाति के आधार पर निर्धारित कर लिया जाता है और उसे यह पेशा बदलने की भी अनुमति नहीं दी जाती है। पेशे के ठप पद पड़ने पर वह भूख से मर सकता है परन्तु काम को बदल नहीं सकता। कुछ पेशे तो ठीक-ठाक होते हैं अपितु कुछ किसी काम के नहीं होते अर्थात उनसे पेट भरने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। ब्राह्मण जाति के लोगों को पूजा पाठ करने का अधिकार होता है और यही उनका पेशा भी था। इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय जाति को युद्ध के समय राजा की सेना में नौकरी मिलती थी। वैश्य जाती के लोगों को व्यवसाय करने की अनुमति थी। ब्राह्मण, क्षेत्रीय और वैश्य जाति के लोगों को उच्च श्रेणी में रखा जाता था। लोहार, बढ़ई, टान्नर, धनाई, कुम्हार, कसाई आदि यह सभी काम निम्न श्रेणी के लोगों का काम था। यह सभी कार्य करने वालों को कोई अन्य कार्य करने की अनुमति नहीं थी तथा इन लोगों को नीच लोग कहा जाता था। इन व्यवसायों को करने वाले लोगों को हमेशा तनख़ा नहीं मिलती थी और मिलती थी तो भी वह बहुत कम होती थी। इन्हें जरूरत पड़ने पर ही काम मिलता था। बाकी समय यह बिना काम के ही रहते थे और इनके पास खाने के लिए पैसे भी नहीं बचते थे। आज के समय में इनके हालात भिन्न है अब सभी को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी मिलती है ना कि उनके जाति के आधार पर। सभी को अपनी शिक्षा चुनने का अधिकार मिलता है। शिक्षा की वजह से ही आज समाज में बदलाव आया है।

 

प्रश्न 3. लेखक के मत से ‘दासता’ की व्यापक परिभाषा क्या है?

उत्तर: लेखक के अनुसार जाति-व्यवस्था में व्यक्ति को पेशा चुनने की स्वतंत्रता नहीं होती है, यह एक दुखद दृश्य है। इस व्यवस्था के चलते मनुष्य अलग-अलग वर्गों में बँट गया और उसे कष्टों भरा जीवन व्यतीत करना पड़ा। लेखक मानता है कि दासता को खत्म करना बस कानून के हाथ ने नहीं था बल्कि लोगों की सोच भी वैसी ही थी। दासता के अन्तर्गत निम्न श्रेणी के लोगों को उच्च स्तर के लोगों के आदेशों का पालन करना होता था, वह उनके पेशे को भी निर्धारित करते थे। निम्न श्रेणी के लोगों को अपना पेशा चुनने का कोई अधिकार नहीं था, वह बस उच्च स्तर के लोगों की गुलामी किया करते थे। इसे ही लेखक ‘दासता’ की संज्ञा देते है।

 

प्रश्न 4. शारीरिक वंश-परंपरा और सामाजिक उत्तराधिकार की दृष्टि से मनुष्यों में असमानता संभावित रहने के बावजूद अंबेडकर ‘समता’ के एक व्यवहार्य सिद्धांत मानने का आग्रह क्यों करते हैं? इसके पीछे उनके क्या तर्क हैं? 

उत्तर: हर मनुष्य को समाज में पूरा अधिकार है चाहे वो किसी भी जाति या धर्म का हो। हर व्यक्ति के साथ समाज में समान रूप से व्यवहार करना चाहिए। ऐसा करने से हम समाज को एक बेहतर समाज बनाने का काम करते हैं। अंबेडकर के अनुसार भले ही समाज में गरीब और अमीर हैं परन्तु इससे उनके बीच कोई अंतर नहीं करना चाहिए। सबके प्रति समान व्यवहार करना मनुष्य के लिए एक समान्य सी बात होनी चाहिए, इसमें कोई संदेह नहीं है। सभी को समान शिक्षा का अधिकार मिलना चाहिए जिससे वह अपनी क्षमता को अपने अनुसार बढ़ा सके। हर मनुष्य को अपने पसंद का व्यवसाय चुनने का अधिकार भी होना चाहिए।

 

प्रश्न 5. सही में अम्बेडकर ने भावनात्मक समत्व की मानवीय दृष्टि के तहत जातिवाद का उन्मूलन चाहा है, जिसका प्रतिष्ठा के लिए भौतिक स्थितियों और जीवन-सुविधाओं का तर्क दिया गया है। क्या इससे आप सहमत हैं?

उत्तर: हाँ, हम अम्बेडकर जी की बात से सहमत हैं क्योंकि उन्होंने भावनात्मक समत्व की मानवीय दृष्टि के तहत जातिवाद का उन्मूलन चाहा है। समाज में भावनात्मक समत्व लाने के लिए समान रूप से भौतिक सुविधाएं उलब्ध करानी होंगी। समाज में जाति-प्रथा समाप्त करने के लिए समता ही सबसे महत्वपूर्ण हैं। मनुष्यों को समान अवसर मिलेगा तभी वह अपनी बात रखने में समर्थ होंगे और उनकी परेशानियों को सुना जा सकेगा।

 

प्रश्न 6. आदर्श समाज के तीन तत्वों में से एक ‘भातृता’ को रखकर लेखक ने अपने आदर्श समाज में स्त्रियों को भी सम्मिलित किया है अथवा नहीं? आप इस ‘भातृता’ शब्द से कहाँ तक सहमत हैं? यदि नहीं तो आप क्या शब्द उचित समझेंगें/ समझेंगीं? 

उत्तर: लेखक के अनुसार स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व एक आदर्श समाज के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं परन्तु उन्हेंने आदर्श समाज ने महिलाओं को सम्मिलित नहीं किया। ‘भातृता’ शब्द गलत नहीं है परन्तु इसका उपयोग सीमित है इसलिए इसके अर्थ को समझना आवश्यक हो जाता है। ‘भातृता’ शब्द का अर्थ भाईचारा होता है अर्थात सभी को भाई के रूप में देखना और उनके साथ वैसा ही व्यवहार करना लेकिन इस लेख में यह जाति के भेदभाव को खत्म करने के लिए किया जा रहा है और जातियों में तो महिलाएं भी आती हैं। लैंगिक भेदभाव को लेकर अलग लड़ाई चल रही है जिसमें अम्बेडकर शामिल नहीं थे।

 

NCERT Hindi Class 12 Solutions

Class 12 Hindi consists of Part 1 and Part 2 with a total of 22 chapters. Part 1 Aroh includes Harivansh Rai Bachchan, Alok Dhanwa, Kunwar Narayan, Raghuvir Sahay, Gajanan Madhav Muktibodh, Shamser Bahadur Singh, Suryakant Tripathi Nirala, Tulsidas, Firaq Gorakhpuri, Umashankar Joshi, Mahadevi Varma, Jainendra Kumar, Dharamvir Bharati, Phanishwar Nath Renu, Vishnu Khare, Razia Sajjad Zaheer, Hazari Prasad Dwivedi and Bhimrao Ramji Ambedkar. Part 2 Vitan includes Silver Wedding, Joojh, Ateet Mein Dabe Paavan and Dairy Ke Panne. 

 

Apart from Hindi solutions, Vedantu offers a subject-wise and chapter-wise solution for all cases as per the syllabus. The solutions can be accessed through online/offline mode. Students can download the free PDF solutions offered by Vedantu in their mobile device as well and study from anywhere. Vedantu’s NCERT Hindi Class 12 Solutions are compiled by expert teachers to help students maximize their retention of these chapters. These solutions can aid you to score high marks and ease your understanding of each topic. Such solutions have also been prepared to cover all vital points under each chapter. 

 

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FAQs on NCERT Solutions for Class 12 Hindi Chapter 18 - Meri Kalpana Ka Adarsh Samaj

1. Who is the author of Class 12 Hindi Antra Chapter 18?

The writer of class 12 Hindi Antra chapter 18, Shram vibhajan aur jaati Pratha – Meri Kalpana ka Adarsh Samaj, is written by Dr Bawasaheb Bhimrao Ambedkar This Is interesting to be read and understood because it provides us with an insight into discrimination due to cast. You can refer to Vedantu's NCERT Solutions for the detailed explanation of the chapter which is in a simple language making understanding better for all the students.

2. What is the total number of questions asked from Class 12 Hindi Antra Chapter 18?

There are six questions in the chapter. Practising these questions helps the students grasp the chapter well. The author has written in simple language making it understandable for all students. These further can be made more simple and systematic through the Vedantu NCERT Solutions so the answers can be learnt more simply. Every student has a different capacity to learn and grasp things. These solutions are prepared in such a way that everyone can rely on and prepare accurately.

3. Give two reasons why a caste system is a form of division?

  • Caste system takes away the individual choice of a man as his occupation becomes pre-determined. 

  • Human talents will have no place in society. For a detailed explanation and to understand the chapter better, you can visit Vedantu. The solutions are designed by experts who are familiar with the guidelines and curriculum of Hindi Class 12. 

4. Is Chapter 18 easy?

Yes, the chapter is easy and tells us about the reality of the society we live in. To make the chapter easier, you can visit Vedantu where easy-to-understand NCERT Solutions are available to help the students ace their exams. These solutions are extremely useful and are available free of cost. The NCERT Solutions can be found on the official Vedantu website and even the app.