NCERT Solutions for Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Bharatbarsh ki Unnati Kaise ho Sakti Hai?

VSAT 2022

Class 11 Hindi NCERT Solutions for Antra Chapter 9 Bharatbarsh ki Unnati Kaise ho Sakti Hai?

NCERT Solution of Class 11 Hindi Antra Chapter 9 has been designed to help students prepare well for their examinations. Through these solutions, students can get helpful resources, such as notes, answers to the questions, and explanations of the different concepts, as mentioned in the chapter, 'Bharatbarsh ki Unnati Kaise Ho Sakti Hai?' The solutions book has been prepared by experienced teaching professionals and teachers who know what common problems students face while reading this chapter. 


Thus, it is advisable for every student, whether a beginner or an intermediate student, to go through this NCERT Solutions for Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Bharatbarsh ki Unnati Kaise Ho Sakti Hai to understand the chapter in detail.

Do you need help with your Homework? Are you preparing for Exams?
Study without Internet (Offline)

Download PDF of NCERT Solutions for Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Bharatbarsh ki Unnati Kaise ho Sakti Hai?

Access NCERT Solutions For Class 11 Hindi Antra Chapter 9: भारतवर्ष की उन्नति कैसे हो सकती है?

1. पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए कि, इस अभागे आलसी देश में जो कुछ हो जाए, वहीं बहुत कुछ है! क्यों कहा गया है ?

उत्तर: पाठ में, भारतेंदु जी ने कहा है कि, भारत के लोग बड़े आलसी प्रवृति वाले हो गए हैं। हर भारतीय को आलस्य ने अपने वश में कर लिया है। यही कारण है कि, भारत के लोग परिश्रम करने से भागते रहते हैं, जिसकी वजह से देश में निरंतर बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है। यह देखते हुए ही उन्होंने कहा है कि, दुर्भाग्यपूर्ण आलसी देश में, जो कुछ हो जाए, वही बहुत कुछ है। मनुष्य और देश के विकास के लिए हमें अपने भीतर व्याप्त आलस्य को दूर करना होगा। हर भारतीयों को अपनी आलस्य रूपी बीमारी से छुटकारा पाना होगा, तभी देश की प्रगति होगी।


2. 'जहाँ रॉबर्ट साहब बहादुर जैसे कलेक्टर हों, वहाँ क्यों न ऐसा समाज हो' वाक्य में लेखक ने किस प्रकार के समाज की कल्पना की है ?

उत्तर: इस वाक्य को लिखते हुए, लेखक ने एक ऐसे समाज की कल्पना की है, जहां राजा सतर्क व समझदार है और जहां राजा सतर्क होता है । वहां के लोगों का जागरूक होना तो निश्चित है, उन्हें आलस्य नहीं होता। समाज को अपने और राज्य के विकास के लिए मिल जुल कर काम करना होगा जिससे समाज भी जागरूक और विकसिक होगा।


3. जिस प्रकार ट्रेन बिना इंजिन के नहीं चल सकती ठीक उसी प्रकार 'हिंदुस्तानी लोगों को कोई चलानेवाला हो' से लेखक ने अपने देश की खराबियों के मूल कारण खोजने के लिए क्यों कहा है ?

उत्तर: लेखक का मानना है कि, भारतीय आलस्य के कारण बेकार हो गए हैं। उनकी योग्यताएं आलस्य के कारण समाप्त हो गई है। उनमें अब नेतृत्व के गुण नहीं हैं। विभिन्न जातियों, समुदायों आदि के लोग पूरे भारत में रहते हैं। उनके पास खुद चलने की क्षमता नहीं है। उन्हें सदियों से एक बाहरी व्यक्ति द्वारा पोषित किया गया है,यह सही नहीं है, हमे स्वयं अपने बल बूते पे खड़ा होना होगा। तो लेखक कहता है कि, हमें इसका कारण खोजना होगा। हम समस्या का समाधान तब तक नहीं कर पाएंगे जब तक हम कारण की जड़ नहीं खोज लेते। हमें समस्या को खोजने और उसे हल करने की आवश्यकता है। हम भारतीयों दोष केवल यह है कि हम समस्या को पहचानते हैं, लेकिन इसका मूल कारण नहीं खोजते हैं। जिस दिन हमने इसे पहचान लिया और समस्या का हल ढूंढ लिया, उस दिन हमारे दिन लौट आएंगे।


4. देश की सब प्रकार की उन्नति हो, इसके लिए लेखक ने जो उपाय बताए उनमें से किन्हीं चार का उदाहरण सहित उल्लेख कीजिए ।

उत्तर: पाठ में, लेखक ने देश की प्रगति के लिए चार उपाय दिए हैं। वे इस प्रकार हैं: 

( क ) लेखक का कहना है कि, आलस्य हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। इसी ने हमें निकम्मा बना दिया है। इसलिए हमें इस आलस्य को छोड़ना होगा और अपने समय का सही उपयोग करना होगा। समय का सदुपयोग और आत्मविश्वास से हम प्रगति के पथ पर चल सकते हैं।

(ख) हमें अपने हितों और अहितों का त्याग करना होगा। लेखक के अनुसार, हमें अपने देश, जाति, समाज आदि के लिए अपने हितों और अहितों का त्याग करना होगा ।

(ग) हमें शिक्षा के महत्व को समझना होगा और इसे भारत के हर घर में लाना होगा। इस तरह शिक्षित भारत की प्रगति निश्चित है।

(घ ) हमें भारत के बाहर अन्य स्थानों के अस्तित्व को भी समझना होगा। इस तरह, हम कुओं की सनक नहीं बनेंगे और  निश्चित रूप से प्रगति करेंगे।


5. लेखक जनता के मत-मतांतर छोड़कर, आपसी प्रेम बढ़ाने का आग्रह क्यों करता है ?

उत्तर: लेखक जानता है कि, भारतीय लोगों के पिछड़ेपन का सबसे बड़ा कारण जाति और धार्मिक भेदभाव है। इसने भारत की नींव को खोखला बना दिया है। इसी कारण से भारत की एकता और अखंडता खंडित हो रही है। धर्म और जातिय भेदभाव के कारण लोगों के मन में दूरियां बन गई है। जिसका फायदा दुसरे बखूबी निभातें है, अंग्रेजों ने यहां 'फुट डालो शासन करो' की नीति पर शासन किया है। भारतीय जिस दिन मन की दूरियों को खत्म कर आपस में प्रेम भाव से रहने लगेंगे , उस दिन हमारा देश एकता के सूत्र में बंध जाएगा। ऐसा कोई शासक नहीं होगा जो हमें गुलाम बनाकर रख सके। इसलिए, वह आपसी बैर को त्यागने और आपसी प्रेम व भाईचारा बढ़ाने का आग्रह करता है।

 

6. आज देश की आर्थिक स्थिति के संदर्भ में, निम्नलिखित वाक्य को एक अनुच्छेद स्पष्ट कीजिए:

'जैसे हज़ार धारा होकर गंगा समुद्र में मिली हैं, वैसी ही तुम्हारी लक्ष्मी हज़ार तरह से इंग्लैंड, फरांसीस, जर्मनी, अमेरिका को जाती हैं।'

उत्तर: लेखक का कहना है कि भारत का पैसा इंग्लैंड, फ्रांसिस, जर्मनी और अमेरिका में हजारों रूपों में जा रहा है। आज, स्थिति पूरी तरह ऐसी नहीं है, फिर भी हमारा पैसा इन देशों में जा रहा है। आज भी, भारतीय विदेशी ब्रांड के कपड़े, जूते, घड़ियाँ, परफ्यूम आदि उपयोग करते हैं और इस तरह पैसा देश से बाहर जा रहा है। लोग स्वदेशी चीजों को छोड़ कर विदेशी चीजों पे ज्यादा विश्वास करते हैं।जिसके कारण खुद के देश का पैसा दुसरे देश चला जाता है।


7. आपके विचार से देश की उन्नति किस प्रकार संभव है ? कोई चार उदाहरण तर्क सहित दीजिए |

उत्तर: हमारे विचार में देश की प्रगति के लिए ये चार उपाय प्रभावी हैं: 

(क) हमें आलस ना करके, हमेशा काम करते रहना चाहिए। इस तरह हम समय के मूल्य को पहचान पाएंगे और इसका सही इस्तेमाल कर पाएंगे।

(ख) हमें अपने देश के विकास और प्रगति के लिए भी काम करना चाहिए। इसी प्रकार, यह सर्वविदित है कि जैसे-जैसे हम विकास और प्रगति की ओर बढ़ते हैं, देश की प्रगति और विकास भी साथ साथ होती है। हम देश के साथ जुड़े हुए हैं,इसलिए हमारी प्रगति में ही देश की तरक्की है।

(ग) देश में शिक्षा का प्रसार करना आवश्यक है। जहां शिक्षा है, वहां विकास का मार्ग स्वयं खुल जाता है। इसलिए, यह सुनिश्चित  करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हर वेश, भाषा, रंग, जाति, संप्रदाय, धर्म का हर एक नागरिक शिक्षित हो। 

(घ) हमें जनसंख्या पर नियंत्रण करना होगा । हमारे देश के असमान्य जनसंख्या के कारण एक दिन सारे संसाधन समाप्त हो जाएंगे और हमें अन्य देशों पर निर्भर होना पड़ेगा। इसलिए हमें जनसंख्या को बढ़ने से रोकना होगा ।


8. भाषण की किन्हीं चार विशेषताओं का उल्लेख कीजिए। उदाहरण देकर सिद्ध कीजिए कि पाठ 'भारतवर्ष की उन्नति कैसे हो सकती है?' एक भाषण है।

उत्तर: भाषण की चार विशेषताएँ इस प्रकार हैं: - 

( क ) भाषण संबोधन शैली पर आधारित होती है। यह शुरुआत से ही किया जाता है। 

( ख ) भाषण के समय, ऐसे उदाहरण जनता के सामने रखे जाते हैं, जो उन्हें विषय से जोड़े रखते हैं और कही गई हर बात को और प्रभावी बनाते हैं।

(ग) दर्शकों को किसी विषय से अवगत कराने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके जरिए दर्शकों का विश्वास हासिल किया जाता है। यह दर्शकों के साथ संबंध स्थापित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

(घ) ऐसे विषयों का उल्लेख करना आवश्यक है जो श्रोता के लिए ज्ञानवर्धक हैं। 

भारतेंदु जी का यह भाषण सर्वविदित है। इसके माध्यम से उन्होंने बलिया के लोगों को जोड़ा। इसमें उन्होंने भारत के लोगों की कमियों के बारे में बताया, ब्रिटिश शासन पर व्यंग्य किया और उनके काम की प्रशंसा की। इसमें उन्होंने कई विषयों पर बात कि, की मैंने यह भाषण चेतावनी और लोगों को सावधान करने के उद्देश्य से दिया था। इस भाषण में हर विषय को बताया जो किसी न किसी तरह से भारत को कमजोर बना रहा था।


9. 'अपने देश में अपनी भाषा में उन्नति करो से लेखक का क्या तात्पर्य है ? वर्तमान संदर्भों में इसकी प्रासंगिता पर अपने विचार कीजिए। प्रस्तुत

उत्तर: हर देश की अपनी राष्ट्रीय भाषा होती है। सभी आधिकारिक और गैर-आधिकारिक कार्य एक ही भाषा में किए जाते हैं। यह शिक्षा का एक माध्यम भी है। कोई भी देश अपनी राष्ट्रीय भाषा के माध्यम से विकास के पथ पर अग्रसर होता है। और सभी देशवासियों के सहयोग से ही देश आगे बढ़ता है। दुनिया के अनेक देशों ने अपनी भाषा में आसमान की बुलंदियों को छुआ है । इसलिए उन्नति का तात्पर्य सिर्फ भाषा ही नहीं बल्कि उसके माध्यम से विकास से है। जापान और चीन जैसे देश अपनी भाषा का उपयोग करते हैं। यही कारण है कि यह देश सबसे सफल है। लेकिन विडंबना देखिए कि हिंदी की आजादी के 63 साल बाद भी उसके सम्मान का स्थान उसे हासिल नहीं हो सका, आज तक हमारे राष्ट्र भाषा का चयन नही हो सका।

स्वतंत्रता के समय, हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करने के प्रयास कई लोगो ने किया, जिसपर लोगो का विरोध देखने को मिला और यह तर्क दिया गया कि इससे प्रांतीय भाषा को पीछे छोड़ दिया जाएगा। यदि कई प्रमुख नेता और अभिनेता अपनी भाषा में बयान देने से कतराते हैं, तो इसे भारत में कैसे स्थापित किया जाएगा। भारतीयों द्वारा हिंदी को अपमानित किया जा रहा है। अखिल भारतीय भाषा संरक्षण संगठन हिंदी और अन्य भाषाओं का परीक्षण कुछ समय के लिए किया गया है। इसे माध्यम बनाने के लिए संघर्ष किया। यह अभी तक सफल नहीं हुआ है। एक दिन जरूर होगा जब जनता सरकार को मजबूर करेगी और हिंदी को अपनी जगह जरूर मिलेगी


10. देश की उन्नति के लिए भारतेंदु ने जो आह्वान किया है उसे विस्तार से लिखिए।

उत्तर: भारतेंदु ने लोगों से कहा है कि, वे पश्चिमी देशों से सीखें। वह कहते हैं कि भारतीयों ने इंजन बनने की क्षमता खो दी है। वे रेल के कोच की तरह हैं जिन्हें चलाने के लिए इंजन की आवश्यकता होती है। यहां हमारे राजाओं के पास नष्ट करने का समय था। लेकिन अंग्रेज ऐसा नहीं करते हैं। बहुत से लोग यह कहते हुए अपना जीवन बर्बाद करते हैं कि हमें अपने पेट के लिए कमाना है। उनका मानना है कि पेट भरने के लिए नहीं लोगों को प्रगति के बारे में सोचना चाहिए। भारत इसके अलावा, बाहर के देशों में कई लोग हैं जो अपना आधा पेट भरकर जीते हैं, लेकिन वे अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। धर्म, जाति आदि के नाम पर लड़ते हुए समय बर्बाद करना कहां की समझदारी है, लड़ाई के बजाय एकजुट होना बेहतर है। सभी का सम्मान होना चाहिए। हमें नींद से जागने और देश की प्रगति के लिए आगे बढ़ने की जरूरत है। हमें अपनी विदेशी वस्तु और भाषा को हटा देना चाहिए और अपनी स्वदेशी वस्तु और भाषा पर भरोसा करना चाहिए।    


NCERT Solutions For Class 11 Hindi Antra Chapter 9 - Free PDF Download

Class 11 Hindi syllabus is vast and a little complex. However, with the correct resources by their side, the students need not worry at all in understanding the concepts or what the writer wants to convey through difficult thoughts or words. One such resource is CBSE Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Solutions PDF, which has earned the reputation of being highly useful when it comes to preparing well for examinations. 


The best aspect of these PDFs is that the students can easily download them and print them for later use, especially if they want to reduce their screen time. The PDF is written in easy language and can be understood easily and can prove to be a perfect resource when it comes to understanding the different aspects of the said chapter. This is why many students are downloading these NCERT Solutions Class 11 Hindi Bharatbarsh Ki Unnati Kaise Ho Sakti Hai PDFs for their understanding.


NCERT Solutions of Class 11 Hindi Antra Chapter 9- Bharatbarsh Ki Unnati Kaise Ho Sakti Hai

NCERT Solution of Class 11 Hindi Antra Chapter 9 helps the students at every stage of their learning to walk through the chapter with ease. Since these solutions are prepared by subject experts, the students need not worry about missing any integral point for their examinations. The solution makes sure that every point, as raised in the chapter, is well explained. So, there is no scope for mistakes. 


Class 11 students can check these solutions for having a better understanding of the chapter and be ready with answers for any kind of questions asked by examiners.


Written by Mr Bhartendu Harishchandra, the chapter 'Bharatbarsh Ki Unnati Kaise Ho Sakti Hai' Class 11 was originally published as a lecture in the magazine 'Harishchandra Chandrika' in December 1884. The author was highly influenced by country love, which can be easily witnessed in the following lecture. The lecture criticizes British rule over India but at the same time, it praises the Britishers for their love or discipline and how this is the weakest point of Indians. In fact, the lecture terms the lack of discipline and the wrong lifestyle as the biggest reason behind our problems and issues. The author then moves on to throw light on other personality and societal problems that contribute towards the backwardness of Indians.


The Class 11th Hindi Antra Chapter 9 solutions PDF is one of the best study materials that can be of immense help for students. The solutions need to be read and understand properly, and the students are ready to sit for any examination based on the chapter.


Benefits of NCERT Solutions of Class 11 Hindi Antra Chapter 9

The CBSE Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Solutions has many benefits for the students who are preparing for their Class 11 exams. Let us read through some of these benefits in detail.

  • The solution is available in the form of free to download PDFs that the students can download and keep for future reference.

  • The solution has been prepared by well-read Hindi teachers and experts who can assure of accurate answers and information about the chapter.

  • The solution brings concepts in easy-to-understand language that can clear the student's doubts in a few minutes.

  • The solution emphasizes on understanding what the author wants to convey and giving accurate answers based on this understanding.

FAQs on NCERT Solutions for Class 11 Hindi Antra Chapter 9 Bharatbarsh ki Unnati Kaise ho Sakti Hai?

1. Based on the chapter, please explain the statement 'this unfortunate country has no future?  

In the chapter, the author explains that Indians are surrounded by their laziness, and thus, they try to look for an easy way out for everything. This is the reason why unemployment has increased manifold in the country. Thus, he asks Indians to let go of their inherent feeling of laziness if they want to rise above their situation.

2. The author suggests to leave behind enmity and to increase love among countrymen. Why?

The author is well aware of the fact that the reason behind the backwardness of the Indian audience is because they are involved in religious enmities. This enmity has even weakened the roots of Indian culture. Thus, to come out of this weakness, the author wants the Indians to make efforts to increase love for each other and let go of enmity for each other.

3. Why has the author asked “Hindustani people to be a driver” to find the root cause of the troubles of his country?

The author in the chapter says that the capabilities of people have been exhausted as they have become lazy. He thinks that Hindustani people have become worthless. He says that none of them have the necessary leadership qualities. He wants someone to lead the people like a train engine. The author says that outsiders have been ruling India for years. We have to find the root of the cause to recognize the problem. He says that Indians recognize the problems but don't find solutions. Therefore, we must find solutions.

4. Is the progress of the country possible according to Chapter 9 of Class 11 Hindi (Antra)?

The Progress of The Country is Possible Through The Following Four Measures:

  • Recognize the value of time and use it in doing productive things. Stop being lazy and always keep working.

  • Do things that contribute towards the development of yourself and the country. People are the future of the country. Hence if we progress then our country will progress.

  • The idea of education should be spread among the people so that they can do something for the country.

  • The population should be controlled as there are limited resources in the country.


5. What do you understand by the second stanza of Chapter 9 of Class 11 Hindi (Antra)?

In this stanza, the author says that the poor family becomes unable to save its honour in society. He explains this through the example. Noble and poor brides make many efforts to save their honour by hiding their parts in the torn clothes. The resources provided to her are very less and use that only. In India, there is poverty all around the country. Due to poverty, people are unable to save their pride. The topic of poverty has been talked about in this stanza.

6. What is the meaning of the first stanza of Chapter 9 of Class 11 Hindi?

The author said that the people of India are very lazy. In this stanza, the poet tells that the daughter-in-law went to meet her husband after asking her mother-in-law. But she was unable to meet him. Because of shame, she didn't even talk to him. The next day he was about to return so she got many chances but she was not able to meet her husband. Through this example, the poet says that Indians got all kinds of opportunities. But the laziness among Indians did not allow them to utilize their time.

7. What is the technique for downloading the NCERT Solutions of Chapter 9 of Class 11 Hindi (Antra)?


The Strategy For Downloading The Ncert Solutions of Chapter 9 of Class 11 Hindi (Antra) is Given Below:

  • Visit the official website of Vedantu

  • On your device screen, the official page of Vedantu will appear.

  • Availability of the PDF file of the NCERT Solutions of Chapter 9 of Class 11 Hindi           (Antra) is there on Vedantu. In fact, you will find solutions to chapters of all classes and subjects here and you click on the one you need. 

  • At the peak of this file, there is the “Download PDF” option.

  • The file will get downloaded after hitting that option. These solutions are available at free of cost on Vedantu(vedantu.com) and mobile app.

Share this with your friends
SHARE
TWEET
SHARE
SUBSCRIBE