Courses
Courses for Kids
Free study material
Offline Centres
More
Store Icon
Store

Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 - Shaheed Jhalkaribai

ffImage
Last updated date: 27th May 2024
Total views: 468k
Views today: 13.68k

CBSE Class 7 Hindi Durva Important Questions Chapter 12 - Shaheed Jhalkaribai - Free PDF Download

Free PDF download of Important Questions with solutions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 - Shaheed Jhalkaribai prepared by expert Hindi teachers from latest edition of CBSE(NCERT) books.

Popular Vedantu Learning Centres Near You
centre-image
Mithanpura, Muzaffarpur
location-imgVedantu Learning Centre, 2nd Floor, Ugra Tara Complex, Club Rd, opposite Grand Mall, Mahammadpur Kazi, Mithanpura, Muzaffarpur, Bihar 842002
Visit Centre
centre-image
Anna Nagar, Chennai
location-imgVedantu Learning Centre, Plot No. Y - 217, Plot No 4617, 2nd Ave, Y Block, Anna Nagar, Chennai, Tamil Nadu 600040
Visit Centre
centre-image
Velachery, Chennai
location-imgVedantu Learning Centre, 3rd Floor, ASV Crown Plaza, No.391, Velachery - Tambaram Main Rd, Velachery, Chennai, Tamil Nadu 600042
Visit Centre
centre-image
Tambaram, Chennai
location-imgShree Gugans School CBSE, 54/5, School road, Selaiyur, Tambaram, Chennai, Tamil Nadu 600073
Visit Centre
centre-image
Avadi, Chennai
location-imgVedantu Learning Centre, Ayyappa Enterprises - No: 308 / A CTH Road Avadi, Chennai - 600054
Visit Centre
centre-image
Deeksha Vidyanagar, Bangalore
location-imgSri Venkateshwara Pre-University College, NH 7, Vidyanagar, Bengaluru International Airport Road, Bengaluru, Karnataka 562157
Visit Centre
View More

Study Important Questions for Class 7 Hindi Chapter 3 – शहीद झलकारीबाई

अति लघु उत्तरीय प्रश्न     (1 अंक)

1. रानी लक्ष्मीबाई के सामने कौन सा संकट आ खड़ा हुआ था?

उत्तर: अंग्रेजों की विशाल सेना ने झाँसी को चारों ओर से घेर लिया था।


2. रानी लक्ष्मीबाई के पुत्र का क्या नाम था?

उत्तर: रानी लक्ष्मीबाई के पुत्र का नाम” दामोदर राव” था।


3. क्या, “दामोदर राव” रानी लक्ष्मीबाई का सगा पुत्र था ?

उत्तर: नहीं, “दामोदर राव” रानी लक्ष्मीबाई का दत्तक पुत्र था |


4. दत्तक पुत्र का क्या अर्थ है?

उत्तर: दत्तक पुत्र अर्थात जिसको गोद लिया गया हो। जिसने अपने माँ की कोख से जन्म ना लिया हो |


5 .मैं किसी भी हालत में अंग्रेजों की बंदी नहीं होना चाहती। मैं झाँसी की रक्षा करते - करते शहीद हो जाना पसंद करूँगी” | यह कथन किसका क है ? किससे कहा जा रहा है?

उत्तर: यह, कथन रानी लक्ष्मीबाई का है। वह नाना साहब जी से कह रही है।


लघु उत्तरीय प्रश्न        (2 अंक)

1. दूत क्या समाचार लाया था?

उत्तर: दूत कहता है, कि समाचार शुभ नहीं है। अंग्रेजों की सेना ने का झाँसी को चारो ओर से पूरी तरह से घेर लिया है, उन्होंने आपको जिंदा ही पकड़ने की ठान रखी है|


2. झलकारीबाई कौन थी?

उत्तर: झलकारीबाई रानी लक्ष्मीबाई की सेना की सेनापति थी। लक्ष्मीबाई की हमशक्ल भी थी। झलकारी बाई अंत तक युद्ध में रानी को बचाने का प्रयास करती रही। इस प्रयास में उन्होंने अपनी जान भी दे दी।


3. झलकारीबाई रानी लक्ष्मीबाई कौन-कौन सी वस्तुएं चाहती थी?

उत्तर: झलकारीबाई निर्णायक युद्ध में रानी लक्ष्मीबाई से वस्त्र, पगड़ी और कलगी चाहती थी,ताकि वह लक्ष्मीबाई की तरह दिखे और अंग्रेज चकमा खा जाये।


4. "तुम्हारी योजना क्‍या है। यह तो बताओ?" यह कथन किसका है? किससे कहा गया है?

उत्तर: यह कथन नाना साहब ने झलकारीबाई से कहा है|”अरे! झलकारीबाई, तुम! तुम तो हू-ब-ह लक्ष्मीबाई लग रही हो। लेकिन  तुम ये बताओ कितुम्हारी योजना क्या है? “


5. "झलकारीबाई ठीक कहती है महारानी।" ठीक कहती है का क्या अर्थ है?

उत्तर: जब झलकारीबाई नाना साहब के पूछने पर अपने योजना के बारे में बताती है, तब नाना साहब जी कहते हैं कि “महारानी जी,झलकारी बाई बिल्कुल सही कह रही हैं” |                           


लघु उत्तरीय प्रश्न       (3 अंक)

1.जब जनरल रोज़ ने कहा : झाँसी की रानी ! तुम बहुत बहादुर हो। हम तुम्हारी बहादुरी को सलाम करते हैं। लेकिन अब तुम हमारी बंदी हो। इस पर झलकारीबाई का क्या जवाब था?

उत्तर: झलकारीबाई ने जवाब दिया, जनरल! झाँसी की रानी को जिंदा पकड़ना तुम्हारे बस की बात नहीं है। वह जीवित रहने तक स्वतंत्र ही रहेगी। रानी झाँसी की जय! इतना कहकर झलकारीबाई बेहोश हो जाती है।


2."क्या यहाँ कोई है जो इसे पहचानता हो?" यह कथन किसके लिए है और कौन पहचानता है ?

उत्तर: यह, कथन” जनरल रोज़” झलकारीबाई के लिए कहता है। जब जनरल रोज झलकारीबाई को रानी लक्ष्मीबाई समझ कर उन्हें कैद कर लेता है और उसे पता चलता है के वो रानी लक्ष्मीबाई नहीं बल्कि झलकारीबाई है तो वो परेशान हो जाता है और इस बात की पुष्टि करने के लिए वो ये पूछता है के "क्या यहाँ कोई है जो इसे पहचानता हो?" इस बात की पुष्टि एक सैनिक वहाँ आकर करता है और कहता है कि यह रानी लक्ष्मीबाई नहीं झलकारीबाई है। यह रानी लक्ष्मीबाई की सेनापति है।


3.'जनरल! झाँसी की रानी को ज़िंदा पकड़ना तुम्हारे बूते की बात नहीं है।' कथन की पुष्टि करिये?

उत्तर: जनरल! झाँसी की रानी को जिंदा पकड़ना आपकी योग्यता की बात नहीं है। यह पंक्ति अंग्रेजों के जनरल रोज को झलकारीबाई ने कहा था। उसने ऐसा इसलिए कहा, ताकि जनरल रोज़ को समझा सके कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी में पकड़ना कोई बच्चों का खेल नहीं है।


4. झलकारीबाई ने झाँसी के रानी को कैसे जीवन दान दिया ?

उत्तर: झलकारी बाई रानी लक्ष्मीबाई के स्थान पर मैदान में युद्ध करने चली गई। इस तरह वह अपनी अंतिम सांस तक अंग्रेजी सेना को धोखा देती रही। जब तक कि रानी सुरक्षित रूप से किले से बाहर नहीं निकल गई तब तक उसने हार नहीं मानी। अंत में उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए और रानी को किले से सुरक्षित बाहर निकाल दिया।


5.जब लक्ष्मीबाई ने कहा : झलकारीबाई! मैं तुम्हें जानबूझकर मौत के मुँह में कैसे जाने दूँ? झलकारीबाई ने क्‍या उत्तर दिया?

उत्तर: रानी लक्ष्मीबाई के इस कथन पर , झलकारीबाई ने लक्ष्मीबाई से कहा, रानी माँ। आप ही ने हमें सिखाया है कि वीराँगनाएँ मौत से नहीं डरती। हम प्राणों की बाज़ी लगाकर भी झाँसी की रक्षा करेंगे।


दीर्घ उत्तरीय प्रश्न         ( 5 अंक)

1.सामंतों ने रानी लक्ष्मीबाई को क्या सुझाव दिया?

उत्तर: रानी लक्ष्मीबाई ने राज्य को जब अंग्रेजों से घिरा पाया तो, अपने सामंतों से कहा अब हमारे सामने केवल एक ही रास्ता बचा है कि हम किले का फाटक खोल दें और अंग्रेजी सेना को युद्ध के लिए ललकारे। झाँसी की रक्षा के लिए अपने प्राणों के बलिदान का अवसर आ गया है। तब सामंतों ने कहा रानी जी दामोदर राव की सुरक्षा का प्रबंध भी हम कर लेंगे। लेकिन जानबूझकर अंग्रेजों की सेना के सामने जाकर प्राण देने में कोई समझदारी नहीं है। उचित तो यह होगा, कि किसी तरह किले से सुरक्षित निकलकर हम फिर से सेना को संगठित करें।


2. झलकारीबाई ने नाना साहब को क्‍या योजना बताई?

उत्तर: झलकारीबाई ने नाना साहब को अपनी योजना बताते हुए कहती हैं कि मेरी योजना यह है कि मैं अपनी सेना लेकर किले के मुख्य द्वार पर अंग्रेजों को उलझा कर रखूँगी। इससे उनका पूरा ध्यान मुझ पर बना रहेगा। वे रानी समझकर मुझे घेरने का प्रयत्न करते रहेंगे। इतने में रानी माँ दामोदर सहित अपने वीर सैनिकों को लेकर महल से दूर निकल जाएँगी |


3. जब दूत ने लक्ष्मीबाई को बताया, कि अंग्रेजों ने झाँसी को घेर रखा है, तब लक्ष्मीबाई ने नाना साहेब से क्या कहा? नाना साहेब ने क्या जवाब दिया?

उत्तर: रानी लक्ष्मीबाई का दूत समाचार लेकर आता है और कहता कि समाचार शुभ नहीं है। अंग्रेजों की सेना का घेरा झाँसी के चारों ओर बहुत कड़ा हो गया है। उन्होंने आपको जिंदा ही पकड़ने की ठान रखी है। इस समाचार को सुनकर रानीलक्ष्मीबाई नाना साहब से कहती है ,कि "मैं किसी भी हालत में अंग्रेजों की बंदी नहीं होना चाहती। मैं झाँसी की रक्षा करते -करते शहीद हो जाना पसंद करूँगी"| इस पर नाना साहब यह जवाब देते हैं कि आप आदेश दे महारानी ज़ी! हम अभी अंग्रेजों पर टूट पड़ेंगे ।


4. "सबकी निगाहें आप पर टिकी हैं" यह कथन किसका है?किसके संदर्भ में कहा गया है?

उत्तर: रानी लक्ष्मीबाई ने जब राज्य को अंग्रेजों से घिरा पाया तो अपने सामंतों से कहा अब हमारे सामने केवल एक ही रास्ता बचा है, कि हम किले का फाटक खोल दें और अंग्रेजी सेना को युद्ध के लिए ललकारें। तब नाना साहब जी कहते है, कि आप जैसी वीराँगना को हम मरने के लिए अंग्रेजों की सेना के सामने नहीं धकेल सकते और आपका यह निर्णय उचित तो है, पर रणनीति की दृष्टि से उचित नहीं है। हमें कोई दूसरा रास्ता निकालना होगा। आपकी पराजय केवल्र रानी लक्ष्मीबाई की पराजय नहीं होगी। वह झाँसी की पराजय होगी। यदि झाँसी इतनी आसानी से पराजित हो गई तो सम्पूर्ण भारत में चल रहा स्वाधीनता संग्राम ही खतरे में पड़ जाएगा। क्यूँकि  सबकी निगाहें आप पर टिकी हैं।


5”.चूहे की तरह बिल में घुसे रहने से तो अच्छा है, हम शेर की तरह शत्रु पर टूट पड़ें”। यह कथन किसका है और कथनका भाव व्यक्त करे?

उत्तर: यह कथन रानी लक्ष्मीबाई का है। उनके सामंतों ने राज्य को घिरने के उपरांत रानी जी को सुझाव दिया ,कि जानबूझकर अंग्रेज़ी सेना के सामने जाकर प्राण देने में कोई समझदारी नहीं है। उचित तो यह होगा ,कि किसी तरह किले से सुरक्षित निकलकर हम फिर से सेना संगठित करें। रानी लक्ष्मीबाई उत्तर देते हुए कहती है, कि मैं आपकी योजना से सहमत हूँ। लेकिन अब इस अंग्रेजों की सेना का घेरा तोड़कर किले से बाहर निकल पाना आसान नहीं है। आप तो जानते ही हैं, कि अंग्रेजों के गुप्तचर महल के भीतर भी हैं। ये गद्दार हमारी छोटी - छोटी बातें अंग्रेजों तक पहुँचा रहे हैं। ऐसी स्थिति में चूहे की तरह बिल मेँ घुसे रहने से तो अच्छा है, हम शेर की तरह शत्रु पर टूट पड़ें।


FAQs on Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 - Shaheed Jhalkaribai

1. What is the best way to prepare for the CBSE Class 7 Hindi exam?

Hindi is one of the most crucial subjects where students have to prepare very carefully. It requires time and effort to score high marks in this language. First, you have to start with the NCERT textbook and learn important concepts and hidden meanings for each line and word. Then go for NCERT exercises and for more practice you can refer to extra important questions for that particular chapter. All these study materials you can get from Vedantu’s website and mobile app, for free.

2. Which is the best website to find Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 – Shaheed Jhalkaribai

There are many websites where you can find study materials for any class, but choosing the right one helps you to make your preparation one step ahead of other competitors. No doubt Vedantu provides you with the best quality solutions and study materials for your preparation. Here you can download free PDFs of Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 – Shaheed Jhalkaribai and solutions anytime and anywhere. Also, you can download Vedantu mobile applications.

3. How can Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 – Shaheed Jhalkaribai on Vedantu help students to score high marks in their exams?

Students should realize that each chapter included in CBSE Class 7 Hindi Syllabus holds immense significance in their development of Hindi language and comprehension skills. At Vedantu, all the study materials cover the contexts of the chapters and enable them to focus on coupling answers to the fundamental questions. Top subject experts have compiled to provide a simpler version of the answers. In this way, students will develop core concepts and can answer accordingly.

4. What are the benefits of practicing Important Questions for CBSE Class 7 Hindi Durva Chapter 12 – Shaheed Jhalkaribai?

Yes, there are lots of benefits to practicing important questions for CBSE Class 7 Hindi.

These solutions are written in simple and easy language for students.

Also, they strictly follow the latest CBSE pattern

Solutions are prepared by Vedantu’s highly qualified experts who have years of experience.

All these solutions cover the relevant concepts and contexts and are 100% accurate.

Also, you will be able to improve your language skills and strengthen your foundation in Hindi subjects.

5. How many chapters are there in the class 7 Hindi Durva textbook?

There are a total of 17 chapters in the class 7 Hindi Durva textbook.

  1. Gudiya

  2. Do Goraya

  3. Chithiyo Mein Europe

  4. Os

  5. Natak Mein Natak

  6. Sagar Yatra

  7. Uth Kisan O

  8. Saste Ke Chakkar

  9. Ek Khiladi Ki Kuch Yaadein

  10. Bus Ki Sair

  11. Hindi Ne Jinki Jindagi Badal Di

  12. Ashadh Ka Ek Din

  13. Anyay Ke Khliaf

  14. Baccho Ke Priye Sri Keshav Shankar Pillai

  15. Farsh Per

  16. Budi Amma Ki Baat

  17. Woh Subah Kabhi To Aayegi


You can get all chapter-wise solutions provided by experts in a detailed manner on Vedantu’s website or you can download Vedantu mobile app.